सिरदर्द

जब हम सिरदर्द विकारों के बारे में बात करते हैं तो वे कई न्यूरोलॉजिकल स्थितियों से जुड़े हो सकते हैं, कोई सोच सकता है कि चिंता करने की तुलना में सिरदर्द सामान्य घटना है, लेकिन कुछ मामलों में यह सच नहीं है। सिरदर्द की तीव्रता भी यह निर्धारित कर सकती है कि आपको किस प्रकार की न्यूरोलॉजिकल स्थिति है। स्ट्रोक के दौरे के मामले में आप अन्य न्यूरोलॉजिकल लक्षणों के साथ अचानक गंभीर सिरदर्द महसूस कर सकते हैं। दिल्ली के सबसे अच्छे न्यूरोलॉजिस्ट में से एक डॉ. मुकेश कुमार स्ट्रोक के लक्षणों को कभी भी नज़रअंदाज़ न करने का सुझाव देते हैं। (Dr. Mukesh Kumar one of the best neurologist in Delhi suggests never to ignore the symptoms of stroke)

माइग्रेन सिरदर्द क्या है?

 डॉ. मुकेश कुमार के अनुसार जब कोई व्यक्ति बार-बार होने वाले सिरदर्द से गुजरता है, तो यह माइग्रेन के सिरदर्द का लक्षण हो सकता है, लेकिन केवल उचित निदान ही माइग्रेन की पुष्टि कर सकता है। उन्होंने आगे कहा कि लोग तनाव सिरदर्द और माइग्रेन सिरदर्द के बीच भी भ्रमित हो सकते हैं।

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर मतली, प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता या ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता जैसे कई लक्षणों के साथ आता है। आमतौर पर आप अपने सिर के एक तरफ धड़कते हुए सिरदर्द महसूस करेंगे। दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट के अनुसार   ( best neurologist in Delhi ) ये सिरदर्द ज्यादातर ट्रिगर आधारित होते हैं, जिसका अर्थ है कि जब आप ट्रिगर से बचते हैं, तो यह आपको माइग्रेन के हमले से बचने में मदद करता है।

माइग्रेन कैसे होता है

कई पुराने शोधों के अनुसार यह सिरदर्द हमारे मस्तिष्क में रक्त प्रवाह में परिवर्तन का परिणाम है, और कुछ सिद्धांतों में यह भी उल्लेख किया गया है कि कुछ लोगों में सेरोटोनिन हमारे मस्तिष्क में रक्त वाहिकाओं के संकुचन का कारण बनता है जिससे सिरदर्द होता है।

माइग्रेन के कारण

दिल्ली में न्यूरोलॉजी विशेषज्ञ डॉ मुकेश कुमार ने उन चीजों की सूची का उल्लेख किया है जो माइग्रेन का सिरदर्द पैदा कर सकती हैं:

  • हार्मोनल प्रभाव:एस्ट्रोजन में गिरावट के कारण लड़कियों को यह सिरदर्द होने की संभावना अधिक होती है, जो एक बड़ा ट्रिगर हो सकता है
  • चिंता और अवसाद: हमारे मस्तिष्क में सेरोटोनिन रसायन हमारे मूड, भूख और नींद को नियंत्रित करता है। यह रसायन चिंता से जुड़ा है जो अंततः माइग्रेन के हमले को ट्रिगर करता है।
  • पर्यावरण परिवर्तन: कुछ व्यक्तियों में मौसम में परिवर्तन जैसे अत्यधिक ठंड, गर्म, या यहां तक ​​कि उच्च स्तर की आर्द्रता भी ट्रिगर हो सकती है।
  • सिर का आघात, मनोवैज्ञानिक आघात और कई अन्य अज्ञात कारण
Migraine specialist in Delhi

माइग्रेन से बचने के लिए इन चीज़ो को अपनाय

  • समय पर सोए: अच्छी नींद सबके लिए ज़रूरी होती है यदि आप सही समय पर सोयेंगे और जागेंगे तो यह आपके शरीर को कई बिमारिओ से बचाव दिलाएगा
  • हेअल्थी खाये: समय पर खाना और स्वस्थ खाना हमारे शरीर को तंदरुस्त रखता है जब हम अपनी डाइट में हेअल्थी और प्रोटीन्स, विटामिन्स से भरपूर खाना शामिल करते है यह हमारे शरीर को के बिमारिओ से लड़ने की शमता प्रदान करता है
  • तनाव का प्रबंधन करो: तनाव हम सबके जीवन से जुड़ा हुआ है भागदौड़ की ज़िन्दगी में तनाव पर रोक लगाना मुश्किल है पर नामुकिन नहीं।  दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट ड।  मुकेश कुमार स्ट्रेस को कई रोगो का कारण मानते है वह सभीको योग करने की सलाह दते है जो हमारे एंग्जायटी और डिप्रेशन को भी नियंत्रण में लता है
  • हाइड्रेटेड रहें: हाइड्रेटेड रहने से आपको सिरदर्द होने में मदद मिल सकती है, हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है क्योंकि कैफीन कुछ लोगों में माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है।
  • गंध से बचें: कुछ व्यक्तियों में पेंट, पेट्रोल, या यहां तक ​​कि धोने के उत्पादों की गंध भी सिरदर्द को ट्रिगर कर सकती है, इसलिए इससे बचने की सलाह दी जाती है।

ऊपर बताए गए टिप्स माइग्रेन से बचाव के लिए बहुत अच्छे हैं, और अगर आपको माइग्रेन के लक्षण दिखाई दे रहे हैं या दिल्ली में माइग्रेन का इलाज ढूंढ रहे हैं तो आप दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. मुकेश कुमार से सलाह ले सकते हैं।

consult with best neurologist in Delhi Dr. Mukesh Kumar for migraine symptoms

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *