न्यूरोबियन फोर्ट एक विटामिन उत्पाद है जिसमें विभिन्न बी विटामिन का मिश्रण होता है। यह एक मौखिक गोली के रूप में उपलब्ध है। कुछ देशों में, यह इंजेक्शन के रूप में भी उपलब्ध हो सकता है।

न्यूरोबियन फोर्ट में क्या है?

न्यूरोबियन फोर्ट में छह बी विटामिन का मिश्रण होता है:

विटामिन बी1 (थियामिन), 10 मिलीग्राम

विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन), 10 मिलीग्राम

विटामिन बी3 (निकोटिनामाइड), 45 मिलीग्राम

विटामिन बी5 (कैल्शियम पैंटोथेनेट), 50 मिलीग्राम

विटामिन बी6 (पाइरिडोक्सिन), 3 मिलीग्राम

विटामिन बी12 (कोबालिन), 15 माइक्रोग्राम

बी विटामिन पानी में घुलनशील विटामिन का एक समूह है जो विभिन्न प्रकार के विभिन्न खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से मौजूद होते हैं। पानी में घुलनशील का मतलब है कि एक बार जब आपका शरीर विटामिन का उपयोग कर सकता है, तो यह आपके मूत्र के माध्यम से बाकी को बाहर निकाल देता है।

बी विटामिन के इस समूह वाले पूरक को कभी-कभी बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन कहा जाता है। बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन कई ब्रांडों और निर्माताओं में उपलब्ध हैं।

न्यूरोबियन फोर्ट के क्या फायदे हैं?

न्यूरोबियन फोर्ट का उपयोग बी-विटामिन की कमी को रोकने और इलाज के लिए किया जाता है। लेकिन इसका निर्माता इसके उपयोग को भी बढ़ावा देता है:

तंत्रिका तंत्र स्वास्थ्य में सुधार

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाना

पाचन शक्ति में सुधार

स्वस्थ बाल और त्वचा की देखभाल

जिगर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना

सभी विटामिनों की तरह, बी विटामिन शरीर के कई कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बी विटामिन पोषक तत्वों के चयापचय, तंत्रिका तंत्र के कार्यों, त्वचा के कार्य, लाल रक्त कोशिका के उत्पादन और बहुत कुछ में शामिल होते हैं।

पर्याप्त बी विटामिन नहीं होने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें शामिल हैं:

रक्ताल्पता

थकान या कमजोरी

अनपेक्षित वजन घटाने

तंत्रिका दर्द या हाथों और पैरों में झुनझुनी के साथ तंत्रिका क्षति

उलझन

डिप्रेशन

सरदर्द

स्मृति समस्याएं और मनोभ्रंश

दिल की धड़कन रुकना

ख़राब रोग प्रतिरोधक क्षमता

गुर्दे से संबंधित समस्याएं

त्वचा संबंधी समस्याएं

बाल झड़ना

जिगर की समस्याएं

क्या मुझे न्यूरोबियन फोर्ट लेना चाहिए?

न्यूरोबियन फोर्ट का संभावित लाभ मुख्य रूप से विटामिन-बी की कमी को रोकने की क्षमता और उस कमी से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं और लक्षणों में पाया जाता है।

लेकिन ज्यादातर लोगों को उनके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के माध्यम से पर्याप्त बी विटामिन मिलते हैं। फिर भी, कुछ समूहों में विटामिन-बी की कमी का खतरा अधिक हो सकता है।

इसमें वे लोग शामिल हैं जो:

50 से अधिक उम्र के हैं

गर्भवती हैं

कुछ पुरानी स्वास्थ्य स्थितियां हैं

प्रतिबंधित आहार खाएं, जैसे शाकाहारी या शाकाहारी भोजन

कुछ दवाएं लें, जैसे मेटफॉर्मिन और एसिड रिड्यूसर

यदि आप पहले से ही अपने आहार के माध्यम से पर्याप्त विटामिन बी प्राप्त करते हैं, तो न्यूरोबियन फोर्ट या इसी तरह के उत्पादों को लेने से कोई अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ नहीं मिलेगा, जैसे कि बेहतर स्मृति, ऊर्जा, चयापचय, या प्रतिरक्षा कार्य।

याद रखें, बी विटामिन पानी में घुलनशील होते हैं। इसका मतलब यह है कि आपके शरीर की आवश्यकता से परे कोई भी बी विटामिन आपके मूत्र में ही निकल जाएगा।

सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पास विटामिन-बी की कमी है? यहां कुछ संकेत और लक्षण दिए गए हैं जो आपको एक सुराग दे सकते हैं।

हल्की कमी होने पर न्यूरोबियन फोर्ट या इसी तरह के उत्पादों को लेने से कुछ लाभ मिल सकता है। लेकिन अगर आपको कोई गंभीर कमी है, तो यह पर्याप्त नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, न्यूरोबियन फोर्ट 15 एमसीजी विटामिन बी-12 प्रदान करता है। लेकिन विटामिन बी-12 की कमी वाले लोगों का इलाज आमतौर पर 500 एमसीजी या अधिक विटामिन बी-12 के साथ किया जाता है।

अगर आपको लगता है कि आपके पास बी-विटामिन की कमी है, तो आपको मूल्यांकन के लिए अपने डॉक्टर को देखना चाहिए। वे यह देखने के लिए रक्त परीक्षण चला सकते हैं कि आपको किस विटामिन बी की कमी है। एक डॉक्टर इन परिणामों का उपयोग उपचार योजना की सिफारिश करने के लिए कर सकता है जो आपके शरीर की जरूरतों के लिए अधिक विशिष्ट है। कुछ मामलों में, वे बी-विटामिन इंजेक्शन की सिफारिश कर सकते हैं।

क्या न्यूरोबियन फोर्ट सुरक्षित है?

न्यूरोबियन फोर्ट में निहित बी विटामिन सुरक्षित हैं और आमतौर पर निर्माता के निर्देश के अनुसार लेने पर साइड इफेक्ट नहीं होते हैं।

लेकिन अगर आप पैकेज पर बताई गई मात्रा से अधिक मात्रा में न्यूरोबियन फोर्टे लेते हैं, तो आपको कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे:

दस्त

अत्यधिक पेशाब

नस की क्षति

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *